Join Us on Telegram

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को विलम्ब शुल्क के साथ जल्द ही भरना होगा फॉर्म l

राज्य में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में जो भी छात्र पढ़ रहे हैं तो उन्हें जल्द ही फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षाओं के फॉर्म भरने होंगे। सीबीएसई बोर्ड के द्वारा यह सूचना दी गई है कि जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी l इसीलिए छात्रों को अब जल्द ही फॉर्म भरना होगा। वैसे तो छात्रों को फॉर्म भरने का जो समय दिया गया था उसकी अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है l इसलिए अब आगे उन्हें फॉर्म भरने के लिए 9 दिन का समय दिया गया है ,लेकिन अंतिम तिथि के पश्चात फॉर्म भरने के लिए उन्हें विलंब शुल्क देना होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा यह भी कहा गया है कि आने वाली नवंबर और दिसंबर 2021 में Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। अब तक जिन छात्रों ने फर्स्ट टर्म की बोर्ड की परीक्षाओं के तहत फॉर्म नहीं भरे हैं तो उन्हें जल्दी फॉर्म भरने होंगे क्योंकि उनके पास उसी दिन का समय शेष है। ऐसा बताया जा रहा है की अब फॉर्म भरने की अंतिम तिथि समाप्त होने के पश्चात विद्यार्थियों को ₹2000 के विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरना होगा।


फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षाओं के फॉर्म भरने के लिए दिया गया था 30 सितंबर तक का समय
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को फर्स्ट टाइम की बोर्ड परीक्षाओं के फॉर्म भरने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। फॉर्म भरने की प्रक्रिया 17 सितंबर को शुरू की गई थी और अंतिम तिथि 30 सितंबर थी l मगर जिन छात्रों ने अंतिम तिथि तक आवेदन नहीं किया तो उन्हें अब 9 अक्टूबर तक का समय दिया गया हैं l अब विद्यार्थियों को विलंब शुल्क के साथ ही फॉर्म भरना होगा l यह विलंब शुल्क सभी जातियों के आवेदकों के लिए अलग -अलग रखा गया है़ l
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के परीक्षा शुल्क का विवरण
10वीं कक्षा में सामान्य जाति तथा ओबीसी जाति के जो भी उम्मीदवार पढ़ रहे हैं, तो उन्हें 5 विषयों के लिए ₹1500 आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए ₹1200 आवेदन शुल्क रखा गया है l छात्र पांच विषयों के अतिरिक्त जो विषय लेंगे उसके ₹300 अलग से देने होंगे।
जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं तो उन्हें भी 5 विषयों के लिए ₹1500 शुल्क देना होगा और अलग से चुने गए विषय के लिए ₹300 अलग से देने होंगे। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रत्येक Practical की ₹150 अलग से फीस देनी होगी l परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त हर एक विद्यार्थी को ₹2000 विलंब शुल्क अलग से देना होगा।
CBSE Board के द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल
सीबीएसई बोर्ड के द्वारा यह भी सूचना दी गई है कि आने वाले कुछ ही दिनों के अंदर 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्म कि बोर्ड परीक्षाओं की समय सारणी जारी कर दी जाएंगी और फिर सभी छात्रों को पता चल जाएगा कि किस दिन कौन सी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Comment

भारतीय वायु सेना में बंपर भर्ती- 40000 रुपए मिलेगा वेतन, ऐसे करें आवेदन Munawar Faruqui बने लॉक अप विनर, 20 लाख, इटली का ट्रिप Kevin Samuels Suddenly dead, Shocking News, check here reason IARI Assistant Recruitment 2022, 50000 मिलेगा वेतन Singer Chris Brown’s Mom Transformation Photos